Lets Learn in Hindi CTET,CTET PDF Notes वाइगोत्सकी का सामाजिक सिद्धांत | Lev Vygotsky Theory of Cognitive Development in Hindi pdf

वाइगोत्सकी का सामाजिक सिद्धांत | Lev Vygotsky Theory of Cognitive Development in Hindi pdf

Lev Vygotsky Theory of Cognitive Development in Hindi pdf

vygotsky theory of cognitive development in hindi pdf

Lev Vygotsky एक रूसी मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत का प्रतिपादन किए थे उन्होंने यह बताया था कि बच्चे अपने समाज संस्कृति से अंतः क्रिया करके सकता है कहने का मतलब यह है कि बच्चा समाज से अंतः क्रिया के बाद विकास होता है जबकि पियाजे साहब यह मानते हैं कि पहले विकास होता है बाद में अधिगम होता है।

Lev Vyotsky Full Detail in Hindi

जन्म  १९ नवम्बर १८९६
ओरशा, रूसी साम्राज्य, अब यह बेलारुस है।
मृत्यु जून 11, 1934 (उम्र 37)
मॉस्को, सोवियत संघ
क्षेत्र मनोविज्ञान
शिक्षा मास्को विश्वविद्यालय
Shaniavskii Moscow City People’s University
उल्लेखनीय शिष्य Alexander Luria
प्रसिद्धि Cultural-historical psychology, Zone of proximal development
प्रभाव Wilhelm von Humboldt, Alexander Potebnia, Alfred Adler, Kurt Koffka, Kurt Lewin, Max Wertheimer, Wolfgang Köhler, Kurt Goldstein
प्रभावित Vygotsky Circle, Evald Ilyenkov, Jean Piaget, Urie Bronfenbrenner

Lev Vygotsky Theory ने सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत दिए थे जिनमें की निकट विकास का क्षेत्र के नाम से भी जानते हैं जिसे इंग्लिश में ZPD कहते हैं

ZPD ka Full Form in Hindi

Zone of Proximal Development

विकास की अवधारणा PDF : विकास की अवधारणा अधिगम के साथ उसका संबंध

Lev Vygotsky Theory in Hindi

लेव वाइगोत्सकी का सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत क्या है

ले वाइगोत्सकी साहब एक रचनात्मक विचारधारा वाले मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने सामाजिक और सांस्कृतिक सिद्धांतों के अनुसार छात्रों का संज्ञानात्मक विकास का परिभाषा प्रदान किए वाइगोत्सकी साहब ने संज्ञानात्मक विकास के लिए सामाजिक और सांस्कृतिक को आधार मानते हैं वहीं पर जीन पियाजे साहब ने संज्ञानात्मक विकास में उम्र को आधार मानते हैं।

वाइगोत्सकी के अनुसार बालक समाज और संस्कृति से अनुकरण करके सीखता है साथ ही साथ बालक अपने समाज में अंतर क्रिया करके अपना विकास करता है वाइगोत्सकी साहब ने अपने सिद्धांत को समाज को केंद्र मानकर प्रतिपादन किए हैं।

Hindi pedagogy Notes | ctet hindi pedagogy notes pdf download,

वाइगोत्सकी साहब (Vigotsky Theory of Cognitive development) ने बालक के संज्ञानात्मक विकास में सामाजिक अंतः क्रिया भाषा संस्कृति को मुख्य मानते हुए संज्ञानात्मक विकास (cognitive development Vigotsky) के तीन तत्व प्रदान किए हैं जिनका व्याख्या नीचे दिया गया है।

पर्यावरण शिक्षण क्या है ? पर्यावरण शिक्षण के कुछ महत्वपूर्ण तत्व | Pariyawaran Shikshan kya hai

समाजिक अंतः क्रिया(social interaction) : वाइगोत्सकी के अनुसार बालक अपने समाज का अनुकरण करके सीखता है।

भाषा :-  वाइगोत्सकी साहब ने बालक के लिए भाषा को एक उपकरण मानते हैं जिनके सहायता से बालक समाज संस्कृति से अंतः क्रिया करके कार्य करता है अगर भाषा नहीं जानता है तो व्यक्ति संज्ञानात्मक विकास नहीं कर पाएगा।

संस्कृति(culture) : वाइगोत्सकी के सिद्धांत के अनुसार संस्कृति का एक महत्वपूर्ण योगदान है जोकि बालक समाज में नैतिक मूल्यों का विकास करता है।

Lev Vygotsky Theory of Concept

ZPD Full Form

Zone of Proximal Development : समीपस्थ या निकट विकास का क्षेत्र : वास्तविक विकास के स्तर और संभावित विकास के अस्तर के बीच के अंतर क्रिया को समीपस्थ विकास का क्षेत्र कहा जाता है।

बालक कैसे चिंतन करते हैं ? चिंतन का अर्थ, परिभाषा, प्रकार, विशेषताएं 

बच्चों के सीखने का एक निकटतम क्षेत्र होता है जिसमें बच्चा एक ऐसा कार्य दिया जाता है जिससे वह वर्तमान स्तर (present time) से थोड़ा अधिक मुश्किल हो जाता है तो वह बेहतर जूते और सीखते हैं।

पाड़ या ढांचा Scaffolding: बच्चों को शिक्षक के द्वारा सहायता प्रदान करने को ही ढांचा कहते हैं। जिससे बालक उस काम को आसानी पूर्वक कर पाता है।

विकास की अवधारणा PDF : विकास की अवधारणा अधिगम के साथ उसका संबंध

वाइगोत्सकी साहब के भाषा पर विचार (Vygotsky Theory Feature)

  • वाइगोत्सकी के अनुसार भाषा और चिंतन शुरू में अलग-अलग होते हैं बाद में
  • वाइगोत्सकी के अनुसार बालक मे भाषा और विकास एक साथ हो जाते हैं।
  • वाइगोत्सकी ने कहा की भाषा पहले आता है विचार बाद में।
  • भाषा संज्ञानात्मक विकास को सुगम बनाता है।
  • वाइगोत्सकी ने बालक के संज्ञानात्मक विकास के लिए समाज और संस्कृति को महत्वपूर्ण योगदान देते हुए महत्वपूर्ण स्थान पता किया
  • वाइगोत्सकी सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार विकास के लिए पहले अधिगम होना जरूरी है।
  • सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार बालक में संज्ञानात्मक विकास के लिए सामाजिक अंतः क्रिया भाषा और संस्कृति को महत्वपूर्ण मानते हैं वाइगोत्सकी साहब
  • वाइगोत्सकी साहब ने भाषा पर अत्यधिक बल दिया हैं।
  • वाइगोत्सकी के अनुसार बच्चा अपने ज्ञान का सृजन करता है।

Bal Vikas evam Shiksha Shastra syllabus  CTET SYLLABUS

Telegram Chennel Click Here
WhatsApp Group Click Here

इन्हे भी जाने 

cognitive development activities cognitive development in adolescence cognitive development in hindi cognitive development preoperational stage cognitive development theory by jean piaget cognitive development theory by jean piaget pdf cognitive development theory vygotsky conservation cognitive development Lev Vygotsky Theory Lev Vygotsky Theory in Hindi Lev Vygotsky Theory of Cognitive Development in Hindi pdf piaget's theory of cognitive development preoperational stage of cognitive development vygotsky cognitive development vygotsky theory in hindi pdf vygotsky theory of cognitive development in hindi pdf what does cognitive development mean zpd ka full form in hindi zpd की अवधारणा पियाजे का सिद्धांत pdf पियाजे कोहलबर्ग वाइगोत्सकी के सिद्धांत वाइगोत्सकी का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत pdf वाइगोत्सकी का सामाजिक सिद्धांत वाइगोत्सकी का सिद्धांत in English वाइगोत्सकी का सिद्धांत के शैक्षिक निहितार्थ वाइगोत्सकी के अनुसार बच्चे सीखते हैं वाइगोत्सकी के अनुसार भाषा वाइगोत्सकी के सिद्धांत की विशेषता सामाजिक विकास का सिद्धांत किसने दिया सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत स्कैफफोल्डिंग लर्निंग थ्योरी in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *