Lets Learn in Hindi CTET PDF Notes Child Development and Pedagogy meaning in Hindi

Child Development and Pedagogy meaning in Hindi

Child Development and Pedagogy Notes

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के बारे में जिसे आप इंग्लिश में Child Development and Pedagogy Notes in 2022 आज हम बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के बारे में संपूर्ण जानकारियां देंगे साथ में कुछ क्वेश्चन आंसर भी कराएंगे इस चैप्टर से आप टीचर के लिए जितने भी एग्जाम होते हैं वह सभी एग्जाम में आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होने वाला है जैसे कि CTET UPTET MPTET, UPTET, HTET, REET etc एग्जाम ओं के लिए बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं।

Child development and pedagogy notes in Hindi

बाल विकास की प्रक्रिया से संबंधित अधिगम एवं कौशल होता है।
शिक्षा मनोवैज्ञानिक आवश्यक है शिक्षक एवं अभिभावकों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।
शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख संबंध सारे एवं टोलफोर्ड से हैं। जो एक मनोवैज्ञानिक थे।

Child Development and Pedagogy meaning in Hindi

बाल विकास के सिद्धांत ( Principal of child development )

बाल विकास के सिद्धांत के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिया गया है। जो नीचे विस्तार से बताया गया है जिसे आप पढ़ कर एग्जाम में सही सही आंसर बना सकते हैं।

समान प्रतिमान का सिद्धांत (Principal of similar pattern )

-समान प्रतिमान के सिद्धांत के अनुसार प्रत्येक जाति अपने जाति के अनुरूप विकास के लिए प्रतिमान का अनुसरण करती है जैसे कि मानव, हाथी

विकास की दशा का सिद्धांत (principal of direction in Hindi )

विकास की दिशा सिर से पैर की तरफ चलती है। जब हमारी विकास की दिशा सिर से पैर की तरफ होती है तो उसमें Cephalocaudal वे कहते हैं। दूसरी तरफ जब हमारी विकास की करामात से शुरू होकर बाहर की तरफ होता है। तो हम उसे दूर विमुख कहते हैं जिसमें यह कह सकते हैं कि विकास एक प्रकार से क्रमिक होता है।

निरंतरता का सिद्धांत ( what is principle of continuity in Hindi )

विकास कभी ना रुकने वाली एक ऐसी प्रतिक्रिया है। जो जीवन पर्यंत चलते रहता है। यह केवल मंद और तेज होती है। जिसमें मां के गर्भ से मृत्यु तक विकास की प्रक्रिया चलती है।

सामान्य से विशिष्ट क्रियाओं का सिद्धांत (what is principal of general to specific response)

सम्मान से विशिष्ट क्रियाओं के सिद्धांत में विकास सदैव सम्मान से विशिष्ट क्रियाओं की ओर चलता है। ना कि विशिष्ट से सम्मान किया और विकास चलता है। जैसे कि उठना, बैठना, चलना, दौड़ना

पूर्वानुमान का सिद्धांत (what is principle of predictability in Hindi )

पूर्वानुमान का सिद्धांत विकास को पूर्व अनुमान होता है। क्योंकि इसमें पहले ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि विकास किस दिशा में जाया जाएगा। यह आप किस दिशा में विकास की दिशा ज्यादा होगी। या विकास की क्षेत्र किस तरह से बढ़ रहा है। यह पूर्व अनुमान लगाया जा सकता है।

एकीकरण का सिद्धांत (define of principal of unitary process in Hindi )

बच्चों में एकीकरण का सिद्धांत या बच्चों में एकीकरण का गुण पाया जाता है। जिसमें हम किसी एक काम को करने के लिए हाथ और पैर दोनों को एक साथ मिलाकर कर सकते हैं।  जिसे एकीकरण का सिद्धांत कहलाता है।

व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत (Principal of individual difference meaning in Hindi)

बच्चों का विकास व्यक्तिगत भिन्नता के अनुसार चलता है। लेकिन किसी में विकास की गति बहुत तेज होती है। तो किसी में विकास की गति बहुत कम होती है। जिसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे दिया गया है।

  • बच्चों में विकास Individual Difference Heredity and Environment पारस्परिक ता पर निर्भर करता है। इन्हीं दोनों में से इंडिविजुअल डिफरेंस होते हैं।
  • हमारी motivation intelligence interest etc अलग-अलग प्रकार से होती है।

वर्तुल आकार बनाम रेखीय का प्रगति का सिद्धांत विकास कभी भी सीधी रेखा पर नहीं चलता है।   मतलब यह है। कि विकास कभी सीधी रेखा और नहीं चलती है। वह कभी धीमी गति से चलता है। तो विकास कभी तीज गति से चलता है। कहना मुश्किल है। कि विकास किस प्रकार होता है।

अंतर संबंधित विकास का सिद्धांत(what is principal of inter development)

 

बच्चे कैसे सीखते है ? चिंतन का मतलब क्या होता है?

Telegram Chennel Click Here
WhatsApp Group Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *